दक्षिण भारत से प्रदेश में मुर्गे-मुर्गियों के व्यापार पर ऱोक

भोपाल
राजस्थान के बाद एमपी के कई जिलों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हो गई है। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल में इसे लेकर हाई लेवल मीटिंग की है। मीटिंग में अधिकारियों के साथ संबंधित विभागों के मंत्री मौजूद रहे हैं। सीएम मीटिंग के दौरान बर्ड फ्लू से निपटने की तैयारियों पर चर्चा की है। साथ ही उन्होंने सीमित समय के लिए दक्षिण भारत के राज्यों से मुर्गे-मुर्गियों के व्यापार पर प्रतिबंध लगा दिए हैं।

इसके साथ ही सीएम ने जिलों में गाइडलाइन पालन करवाने के निर्देश दिए हैं। पशुपालन विभाग और सहयोगी एजेंसियों को इस मामले में सजग रहने, रैंडम चैट करने और आम लोगों को आवश्यक जानकारी देने के निर्देश दिए हैं।


सीएम ने बैठक के बाद कहा कि वर्तमान में एमपी में बर्ड फ्लू की समस्या गंभीर नहीं है, एहतियातन आवश्यक कदम उठाए गए हैं। भारत सरकार की तरफ से जारी गाइडलाइंस से जिलों को अवगत कराया गया है। दक्षिण भारत के कुछ राज्यों से सीमित अवधि के लिए मुर्गों का व्यापार प्रतिबंधित रहेगा।

उन्होंने कहा कि यह अस्थाई रोक एहतियातन लगाई गई है। प्रदेश के तीन स्थान इंदौर, आगर मालवा और मंदसौर में कुछ कौवों की मौत के पश्चात यह आवश्यक कदम उठाए गए हैं। सीएम ने पक्षियों की मौत वाली जगहों पर पोल्ट्री फॉर्म पर भी नजर रखने को कहा है।

 

Source : Agency

6 + 9 =

Name: धीरज मिश्रा (संपादक)

M.No.: +91-96448-06360

Email: [email protected]